Home » Full Form » IPS Full Form In Hindi (IPS का फुल फॉर्म क्या है?)

IPS Full Form In Hindi (IPS का फुल फॉर्म क्या है?)

नमस्कार दोस्तों आज हमलोग IPS Full Form In Hindi (IPS का फुल फॉर्म क्या है?), IPS Candidate Eligibility, IPS कैसे बने और साथ ही आईपीएस की सैलरी कितनी है? ये सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है।

IPS को सरकारी नोकरिया में सबसे बड़े पदों में से एक माना जाता है जिसके लिए भारत में लाखो लोग हर साल IPS अफसर बनने के लिए Exam देते है जिसमे से कुछ percent ही IPS के Exam को पास कर पाते है और IPS अफसर बन पाते है।

तो चलिए दोस्तों अब हमलोग जानते है की Full Form of IPS और आईपीएस अफसर कैसे बने।

IPS Full Form (Full Form Of IPS)

IPS Full Form In Hindi (IPS का फुल फॉर्म क्या है?)

IPS Full FormIndian Police Service है। आईपीएस किसी भी सरकारी नौकरी या सिविल सर्विस सेवाओं के सबसे विख्यात पदों में से एक माना जाता है। जिसकी स्थापना 1948 में हुई थी।

आईपीएस क्या है? (What is IPS)

IPS का फुल फॉर्म  Indian Police Service होता है और जैसा की आपको नाम से ही पता चल गया है कि IPS का मतलब पुलिस सर्विस से होता है।

IPS Officer का मुख्य कार्य देश के अलग अलग राज्य या जिले में शांति और लॉ एंड आर्डर को स्थापित और बनाए रखना ही होता है।

IPS भारत की सबसे सम्मानित नोकरिया में से एक मानी जाती है और देश के हर एक युवा का सपना होता है की वह Police Service में एक IPS Officer के रूप में देश की सेवा करे।

IPS Full Form In Hindi (IPS का फुल फॉर्म )

IPS Full Form In Hindi – भारतीय पुलिस सेवा होता है। हां जी दोस्तों IPS का फुल फॉर्म में –भारतीय पुलिस सेवा ही है।

आईपीएस ऑफिसर बनाने के लिए सबसे पहले आपको UPSC की परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद सभी Candidate को ट्रेनिंग के लिए  हैदराबाद भेजा जाता है।


ये भी पढ़े –


IPS Candidate Eligibility

दोस्तों IPS बनाने के लिए किसी भी Candidate के पास दो प्रकार की योग्यता होना अनिवार्य है जिसके बिना कोई भी Candidate IPS नहीं बन सकता है। Educational qualification (शैक्षिक योग्यता) और Physical ability (शारीरिक योग्‍यता)

Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

दोस्तों अगर आप IPS का Exam देना चाहते है तो IPS Candidate किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या University से स्नातक डिग्री (Graduate) होना चाहिए और अगर आप Graduate नहीं है तो आप IPS Officer बनने के लिए एग्जाम नहीं दे सकते है।

Physical ability (शारीरिक योग्‍यता)

दोस्तों IPS बनाने के लिए शैक्षिक योग्यता के साथ ही किसी भी IPS Candidate के पास शारीरिक योग्‍यता का भी होनी बहुत जरुरी है –

  • लंबाई : IPS बनने के लिए पुरुष IPS Candidate की कम से कम लम्बाई 5.41 Feet होनी चाहिए जबकि  महिला Candidate की लम्बाई कम से कम 4.9 Feet होनी चाहिए।

ST और SC के पुरुष IPS Candidate की लम्बाई कम से कम 5.2 Feet होना चाहिए जबकि ST और SC महिला Candidate की लम्बाई कम से कम 4.7 Feet होनी चाहिए।

  • चेस्‍ट : IPS बनने के लिए पुरुष IPS Candidate के चेस्‍ट की साइज कम से कम 84 सेंटीमीटर एवं महिला Candidate चेस्‍ट की साइज कम से कम 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • आई साइट: IPS Candidate के एक स्‍वस्‍थ आँखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिये।

IPS Officer कैसे बने?

दोस्तों IPS बनाने के लिए किसी भी Candidate को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और सायत ही कोई ऐसा आदमी होगा जो की बिना मेहनत किये IPS Officer बन सका होगा।

दोस्तों जैसे ही आप Graduate हो जाते है उसके बाद आपको Upsc एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा और अगर आप College के Final Year में है तो भी आप UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।

IPS का Exam UPSC के द्वारा आयोजित किया जाता है और अगर आप IAS या IRS बनाना चाहते है तो भी आप UPSC का एग्जाम दे सकते है।

IPS बनाने के लिए आपको तीन तरह के परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है और दोस्तों आपको ये सभी परीक्षाओं को पास करना जरुरी होता है और वह परीक्षाओं ये है –

  • Preliminary – प्रारंभिक (I, II)
  • Main – मुख्य
  • Interview – साक्षात्कार

1. Preliminary Exam – दोस्तों IPS Officer बनने के लिए UPSC एग्जाम का अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहले Preliminary Exam देना होगा जिसमे 2 पेपर होते है वह भी Objective सवाल जो की 200-200 अंक के होते है जिसे पास करना बहुत जरुरी होता है आगे जाने के लिए।

2. Main Exam -जैसे ही आप पहला एग्जाम पास कर लेते है उसके बाद आप Main Exam दे सकते है जिसमे आपको टोटल 9 पेपर देने पड़ते है जो की Written Exam होता है। और ये Exam भी Pass करना जरुरी होता है और अच्छे नंबर से पास होना भी जरुरी है नहीं तो IPS Officer नहीं बन सकते है।

3 . Interview – दोस्तों दोनों Exam पास करने के बाद ही आप Interview दे सकते है और ये Interview 45 मिनट का होता है जिसमे आपसे बहुत कठिन सवाल पूछे जाते है जिसका जवाब देना अनिवार्य होता है।

दोस्तों जैसे ही आप ये सब Exam को पास कर लेते है उसके बाद आपको IPS की ट्रेनिंग के लिए मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में भेजा जाता है।

और जैसे ही आपका ट्रेनिंग ख़तम हो जाता है उसके बाद आपको IPS की पोस्टिंग दी जाती है।

IPS के पदों का नाम

दोस्तों जैसे ही आप IPS का एग्जाम पास कर लेते है तो उसके बाद आपको अलग अलग पोस्ट या पद मिलता है जो की इस प्रकार है –

अधिकारियों के पद

  • SP (एसपी)
  • DIG (डीआईजी)
  • IG (आईजी)
  • ADG (एडीजी)
  • DG (डीजी)
  • DGP (डीजीपी)

IPS Syllabus

दोस्तो क्या आप भी आईपीएस Officer बनना चाहते है अगर हां तो आपको आईपीएस बनने की तैयारी करने के लिए सबसे पहले IPS का Syllabus जानना बहुत जरुरी है और अगर आप आईपीएस की तैयारी बिना अच्छे से Syllabus पढ़े करते है तो आप IPS का Exam कभी पास नहीं कर सकते है।

और दोस्तों जैसा की आपको पता है IPS की परीक्षा UPSC (The Union Public Service Commission) के द्वारा आयोजित किया जाता है। और दोस्तों अगर आप IPS Syllabus जानना या देखना चाहते है तो आप ये लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। Check… Syllabus……

IPS Officer की सैलरी कितनी है?

एक IPS Officer की सैलरी उनकी पोस्ट से भी निर्धारित होती है और अगर कोई IPS अधिकारी Assistant Commissioner of Police (ACP) है तो उसकी सैलरी 56,100 से लेकर 67100 रूपये तक होती है और अगर कोई IPS अधिकारी इससे ऊपर के पोस्ट पर है तो उसकी सैलरी 75000 रूपये से लेकर 225000 रूपये तक होती है। इसके अलावा सभी IPS Officer को सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है।

आज आपने किया पढ़ा (Conclusion)

दोस्तों आज हमने IPS Full Form In Hindi (IPS का फुल फॉर्म क्या है?), IPS Candidate Elagibility,IPS कैसे बने ये पढ़ा और दोस्तों मुझे आशा है आपको ये पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा होगा और अगर आपके इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछ सकते है।

और दोस्तों अगर आपको हमारा ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा तो सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − six =