Home » Full Form » Full Form of CEO – What is CEO Full Form?

Full Form of CEO – What is CEO Full Form?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है एक और नये आर्टिकल्स में जिसमे हम आपको Full Form of CEO के बारे में बताने वाले है और दोस्तों आज का ये आर्टिकल्स पढ़ कर आपको बहुत जानकारी मिलने वाली है।

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट या किसी भी कंपनी या संगठन में कार्य करते हो तो आपने CEO के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन सायत आपको Full Form of CEO या Ceo क्या है CEO कैसे बना जाता है और CEO की सेलरी कितनी है ये पता नहीं होगा तो आज हमलोग आपको CEO Full Form के साथ-साथ CEO के बारे में ये सभी बाते बताने वाले है।

Ceo किसी भी कंपनी या संगठन का एक प्रमुख पद होता है जिसे कंपनी के सभी कर्मचारी हासिल करने का सपना देखते है लेकिन दोस्तों हम आपको बता दे कि किसी भी कंपनी या संगठन का CEO बनना बहुत मुश्किल है और अगर आप CEO बनना ही चाहते है तो आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

Full Form of CEO (CEO Full Form)

Full Form of CEO

Full Form of CEO – “Chief Executive Officer” होता है। सीईओ किसी भी कंपनी या संगठन का एक लोकप्रिय नाम है और CEO ही किसी कम्पनी या संगठन का प्रमुख प्रशासन होता है। लगभग हर कंपनी में CEO का एक ही पद होता है और ये पद बहुत ही बड़ा और महत्वपर्ण होता है।

CEO क्या है? (What is CEO)

सीईओ का फुल फॉर्म – Chief Executive Officer ( CEO) होता है। CEO किसी भी कंपनी का सर्वोच्च रैंकिंग वाला पद है जिसकी जिम्मेदारी अपने कॉर्पोरेट और कंपनी के प्रमुख निर्णय लेना और कंपनी या संगठन के कार्य का संचालन और संसाधनों का प्रबंधन करना है और साथ ही कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर के बीच समन्वय स्थापित करना जैसा ही प्रमुख कार्य CEO का होता है

Ceo किसी भी कंपनी या संगठन का एक बहुत बड़ा और जिम्मेदारी वाला पद होता है जिसे कोई भी मामूली आदमी को नहीं दिया जाता है।

एक CEO ही किसी भी कंपनी का भविष्य निर्धारित करता है कि कंपनी को आगे बढ़ाना है या गिराना है जिसके कारण बहुत मुश्किल से किसी को भी CEO का पद सोफा जाता है।

CEO Full Form in HIndi

CEO Full Form In Hindi – “मुख्य कार्यकारी अधिकारी” होता है।

CEO का क्या काम होता है –

Chief Executive Officer (CEO) जैसा की किसी भी कंपनी या सगठन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जिसके बिना किसी भी कार्यो को सफलता पूर्ण करना बहुत कठिन होता है और अगर किसी कंपनी ने अच्छे CEO का चुनाव नहीं किया तो वह कम्पनी को नुकशान भी उठाना पर सकता है इतना ही नहीं CEO की एक गलती के वजह से पूरी कंपनी बंद हो सकती है।

CEO के प्रमुख कार्य –

  1. अपने कंपनी या सगठन से जुड़े प्रमुख निर्णय लेना।
  2. कंपनी और संगठन से जुड़े सभी worker को direction करना।
  3. कंपनी के लिए संसाधन प्रबंधन करना।
  4. कंपनी या संगठन के सफलता के लिए blueprint तैयार करना।

CEO कैसे बनते है?

दोस्तों CEO बनने के लिए वैसे तो किसी भी प्रकार की कोई भी अलग पढ़ाई करने की जरुरत नहीं होती है परन्तु बिना पढ़ाई के CEO बनना बहुत मुश्किल है।

दोस्तों CEO बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Bachelor’s Degree तो होना ही चाहिए और अगर आपके पास Bachelor’s Degree नहीं है तो आप CEO बनाने के दौड़ में पीछे रह सकते है। लेकिन दोस्तों केवल एक Bachelor’s Degree होने से ही आप CEO नहीं बन सकते है। Bachelor’s Degree होने से आप केवल CEO बनाने के एक दावेदार हो सकते है।

Ceo बनने के लिए आपके पास Bachelor’s Degree के साथ साथ किसी भी कंपनी में कार्यो को करने की क्षमता और सूझ बुझ के साथ ही Experience होना चाहिए। और अगर आपके पास ये सभी चीजे है तो आप CEO बनने के एक प्रमुख दावेदार हो सकते है और कंपनी के बोड ऑफ़ डायरेक्टर आपको कंपनी का CEO चुन सकते है।

CEO के उदाहरण – दोस्तों जैसा कि आप Sundar Pichai को जानते होंगे जो की अभी Google के CEO है। Sundar Pichai ने गूगल में 2004 से ही काम करना शुरू कर दिया था लेकिन उनकी सूझ बुझ ,Experience और टैलेंट को देख कर गूगल ने उन्हें एक लम्बे समय के बाद 2014 में Google का CEO बनाया और 2014 से लेकर अभी तक Sundar Pichai ही Google के CEO बने हुए है।

CEO की सैलरी कितनी है?

क्या आप भी सोच रहे है की CEO बनने के बाद किसी भी CEO को कितना महीना या सैलरी मिलती है। तो हम आपको बता दे की जैसे CEO किसी भी कंपनी या संगठन का सबसे बड़ा पद होता है और साथ ही CEO के ऊपर ही कंपनी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी होती है जिसके कारण कंपनी में काम करने वाले किसी भी कर्मचारी से CEO की Income या सैलरी ज्यादा होती है।

दोस्तों CEO जॉब को दुनिया का सबसे ज्यादा सैलरी वाला जॉब भी कहा जाता है और ये बात भी सच है की CEO की सैलरी भी बहुत ज्यादा होती है लेकिन CEO की सैलरी अलग-अलग देश में कम और ज्यादा हो सकती है।

CEO की सैलरी अलग-अलग कंपनी में अलग होती है क्युकी कंपनी के प्रॉफिट और टर्नओवर के मुताबिक भी CEO की सैलरी निर्धारित की जाती है और अगर कंपनी का प्रॉफिट और टर्नओवर अच्छा हो तो CEO की सैलरी भी ज्यादा होती है।

तो दोस्तों चलिए हमलोग जान लेते की CEO शुरुआती सैलरी कितनी है –

वैसे तो CEO की जो शुरूआती सैलरी लगभग 10 लाख प्रति माह या इससे अधिक होती है और ये करोड़ो रूपये तक जाती है।

दुनिया के सबसे बड़े CEO के नाम

S. No.CompanyCEO
1AmazonJeffrey Bezos
2 GoogleSundar Pichai
3AppleTim Cook
4MicrosoftSatya Nadella
5TwitterJack P. Dorsey
6Facebook Mark Zuckerberg

आज आपने क्या पढ़ा (Conclusion)

दोस्तों आज हमने Full Form of CEO के बारे में पढ़ा और साथ ही CEO के बारे में बहुत कुछ जाना और मुझे यकीन है आपको Full Form of CEO पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आप जिस जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर आये थे वह जानकारी आपको मिल गई होगी।

और दोस्तों अगर आपको CEO Full Form पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ भी फेसबुक या और सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 9 =