Home » Full Form » Full Form of CA – CA क्या है और CA कैसे बना जाता है?

Full Form of CA – CA क्या है और CA कैसे बना जाता है?

नमस्ते दोस्तों आज हमलोग Full Form of CA के बारे में जानने वाले है और अगर आपको Full Form of CA पता है फिर भी ये आर्टिकल्स आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण और जानकारी भरा होने वाला है क्युकी आज हम CA ka Full Form साथ ही CA क्या है, CA की पढ़ाई कौन-कौन और कैसे कर सकता है और Ca बनाने के बाद कोई भी कितना महीना या पैसा कमा सकता है इसके बारे में जानने वाले है।

आज के समय में भारत में CA की बहुत मान्यता है क्युकी हर बिज़नेस या संगठन को अपने खता बिवरण के लिए CA की जरुरत पड़ती है। जिसके कारण CA बनने के बाद उनकी सैलेरी भी अधिक होती है और जब से भारत में GST लागु हुआ है तब से सभी बिज़नेस के लिए के लिए CA की जरुरत पड़ रही है।

Full Form of CA (CA फुल फॉर्म )

Full Form of CA - CA क्या है और CA कैसे बना जाता है?

Full Form of CA (CA ka full form ) –  “Chartered Accountant“.

CA फुल फॉर्म इन हिंदी – चार्टर्ड एकाउंटेंट है।

CA क्या है?

Chartered Accountant (CA) एक international लेखा प्रदिति है जो दुनिया के कई देशो में (अमेरिका को छोड़ कर) Accounting के लिए एक professionals ( पेशेवरों ) डिग्री प्रदान करता है। परन्तु अमेरिका CA के जैसा ही एक CPA accounting professionals डिग्री प्रदान करता है।

Chartered Accountant एक प्रोफेशनल डिग्री है जिसे हासिल करना थोड़ा मुश्किल है परन्तु नामुमकिन नहीं है।  जो भी स्टूडेंट CA बनने के लिए सोच रहे उन्हें 10 वीं कक्षा पास करने के बाद Commerce विषय ले कर पढ़ना पड़ता है लेकिन अगर आप कॉमर्स ले कर 10 वीं कक्षा के बाद नहीं पढ़ते है तो फिर भी आप  Chartered Accountant (CA) बन सकते है लेकिन जो स्टूडेंट कॉमर्स विषय लेकर 10 वीं कक्षा और 12 वीं कक्षा में पढ़ते है उनके लिए CA के syllabus समझना थोड़ा आसान होता है दूसरे के मुताबिक।

CA का क्या काम होता है ?

CA ka full form – Chartered Accountant (CA) होता है किसी भी बिज़नेस या कंपनी के financial Statement (डाटा) जैसे वित्तीय खाते, बजट, ऑडिटिंग, व्यापार रणनीति और Taxation को बनाना और अगर financial डाटा में कोई गलती है तो उसको सुधारना ही CA का काम होता है।

CA बनने के लिए योग्यता ( CA कैसे बने )

CA Full form – Chartered Accountant है और ये Professional डिग्री है जिसे करने के लिए सबसे पहले आपको कॉमर्स विषय से 12 वी पास करनी पड़ती है और अगर आप Arts या Science Subject के स्टूडेंट है तो फिर भी आप Chartered Accountant (CA) की पढ़ाई कर सकते है परन्तु आपको 12 वीं कक्षा पास करनी पड़ेगी।

  • Chartered Accountant (CA) बनने या पढ़ाई के लिए सबसे पहले आपको 12 वीं कक्षा किसी भी subject ( Commerce , Art ,Science ) से पास करनी पड़ती है।
  • Chartered Accountant (CA) बनने के लिए स्टूडेंट को 10 पास करने के बाद ही CPT Exam के लिए पंजीकरण (registration) करवा सकता है परन्तु CPT Exam 12 पास होने के बाद दिया जाता है।
  • Chartered Accountant (CA) की पढ़ाई करने के लिए आपको 12 वीं कक्षा (Commerce Subject) में सभी विषय मिलकर 55 % या उससे ज्यादा होनी जाहिए और अगर आप Commerce subject से 12 पास नहीं की है तो आपको 60% 12 वीं कक्षा की परीक्षा में लाना होगा ।

ये भी पढ़े – Full Form of TRP और टीवी TRP क्या है?

Chartered Accountant (CA) कैसे बने (How to Become CA)

CA बनने के लिए 3 प्रकार के Exam 5 साल के अंदर देनी पड़ती है। कोई भी छात्र जो CA बनना चाहता है वह 12 वी क्लास पास करने के बाद CA की पढ़ाई के लिए Exam दे सकता है।

1.ATC EXAM
2.IPPC EXAM
3.FINAL EXAM

1. Accounting Technician Course (ATC)

दोस्तों CA बनने के लिए सबसे पहले Ca उम्मीदवार (CA Candidate) को CPT का exam पास करना होगा उसके बाद ATC Exam के लिए नामांकन करना पड़ेगा और ये CPT का Exam 12 पास करने के बाद होगा।

वे छात्र जिन्होंने एंट्रेंस एग्जामिनेशन या प्रोफेशनल एजुकेशन एग्जाम क्लियर किया है, वे सीधे एटीसी (ACT) परीक्षा (Exam) के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

आप पढ़ रहे है – Full Form of CA

Read also – B.com Full Form in Hindi 

2. IPPC exam के लिए आवेदन करे

CA के छात्रों (CA Candidate) को IPPCपरीक्षा (Exam) के आवेदन के लिए 12 वीं कक्षा पास करने के बाद CPT Exam में 200 अंक में से कम से कम 100 अंक प्राप्त पड़ता है , यदि वे IPPC Exam के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं।

IPCC एग्जाम के लिए IPCC एग्जाम का रजिस्ट्रशन 9 महीने के भीतर ही करवाना होता है।

IPCC Exam में कुल 7 सब्जेक्ट होते है और हर एक सब्जेक्ट का Exam 100 नंबर का होता है जिसमे से प्रत्येक सब्जेक्ट में 40 नंबर लाना अनिवार्य है।

3. Internship in CA

IPCC Exam पास करने के बाद सभी छात्र (CA Candidate) को एक Certified Ca के निचे (under) 3 साल की internship करनी पड़ती है जिसमे छात्र (CA Candidate) को काफी कुछ सिखाया जाता है।

4. Final Exam

दोस्तों उसके बाद आप अपने 3 साल की  internship के अंतिम 6 महीने के पहले पूरी तरह से Final exam लिए तैयार हो जायेगे और उसके बाद सभी छात्र (CA Candidate) CA का final exam दे सकते है।

और दोस्तों जैसे ही आप CA का फाइनल एग्जाम पास कर लेते है तो आप CA बन जाते है।

Chartered Accountancy (CA) Syllabus

Chartered Accountancy (CA) की पढ़ाई में सामान्य तौर पर बिज़नेस के बारे में पढ़ाया जाता है जो की आप निचे syllabus में देख सकता है –

CPT Exam CA Syllabus

Paper No.Name of the Subject
Paper 1Principles and Practices of Accounting
Paper 2Business Law & Business Correspondence and Reporting
Paper 3Business Mathematics and Logical Reasoning & Statistics
Paper 4Business Economics & Business and Commercial Knowledge

IPPC Exam CA Syllabus

Paper No.Name of the Subject
Paper 1Accounting
Paper 2Corporate Laws & Other Laws
Paper 3Cost and Management Accounting
Paper 4Taxation
Paper 5Advanced Accounting
Paper 6Auditing and Assurance
Paper 7Enterprise Information System & Strategic Management
Paper 8Financial Management & Economics for Finance

Final Exam CA Syllabus

Paper No.Name of the Subject
Paper 1Financial Reporting
Paper 2Strategic Financial Management
Paper 3Advanced Auditing and Professional Ethics
Paper 4Corporate Laws and other Economic Laws
Paper 5Strategic Cost Management and Performance Evaluation
Paper 6Elective Paper
Paper 7Direct Tax Laws
Paper 8Advanced Indirect Tax Laws

CA Jobs Opportunity

दोस्तों जैसा की हमने आपको बता दिया है की Chartered Accountant (CA) एक प्रोफेसनल डिग्री है जिसे हासिल करना थोड़ा मुश्किल है परन्तु अगर आप एक बार CA बन जाते है तो आपको job के लिए परेशान होने की आवश्कता नहीं है क्युकी जैसे हे आप CA की पढ़ाई कम्पलीट कर लेते है तो आपको अच्छी से अच्छी Placement मिलती है।

Chartered Accountant (CA) बनने के बाद आपको सार्वजनिक, निजी और सरकारी के साथ ही उद्योग के सभी क्षेत्रों में काम कर सकते है और साथ ही Chartered Accountant Banking ,financial सर्विस में भी काम कर सकते है।

CA की सैलेरी कितनी है?

Chartered Accountant की सैलरी के बारे में बात करे तो हर देश में अलग- अलग होता है जैसे कि अगर आप भारत में CA Job करते है तो आपको थोड़ा काम सैलरी मिलेगा परन्तु आप US और UK जैसे देशो में काम करते है तो आपको ज्यादा पैसे मिलते है।

Chartered Accountant की जो शुरुआती सैलरी या इनकम है वह लगभग 1 से 2 लाख रूपए है जो की समय के साथ बदलता जाता है और ऐसे बहुत सारी कंपनी है जो CA JOB Candidate को करोड़ो रूपए तक महीना देती है।

आज हमने क्या जाना (Conclusion)

दोस्तों आज हमने Full Form of CA – CA क्या है और CA कैसे बना जाता है? इसके बारे में जाना और दोस्तों मुझे पूरा यकीन है की आप Full Form of CA ब्लॉग को पढ़ कर CA बारे में पूरी तरह से समझ गए होंगे और अगर आपको CA या इस आर्टिकल्स से related कोई भी Question हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

दोस्तों को शेयर करे

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =