Home » Full Form » LOC Full Form (LOC का फुल फॉर्म) | LOC क्या है और LOC कैसे बना?

LOC Full Form (LOC का फुल फॉर्म) | LOC क्या है और LOC कैसे बना?

क्या आप भी इंटरनेट पर LOC Full Form, LOC क्या है और LOC कैसे बना इस टॉपिक के बारे में खोज कर रहे है तो आप बिल्कूल सही जगह पर आये है क्यूँकि आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से LOC का फुल फॉर्म और LOC के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है और अगर आपको LOC Full Form, LOC क्या है और LOC कैसे बना इन सब सवालों के जबाब चाहिए तो आप ये पोस्ट को पूरा पढ़े।

आज कल हम आये दिन News पर सुनते रहते है पाकिस्तान की सेना ने LOC पर सीजफायर का उल्लंघन किया है और सदैव यह घटना हप्ते में एक बार हो ही जाती है। परन्तु आप भी ये देखते होंगे हर बार केवल LOC का ही नाम लिया जाता है लेकिन इसके बारे में अधिकतर जानकारी नहीं जाती है कि LOC क्या है और Full Form of LOC क्या है या LOC कैसे बना।

LOC Full Form

LOC Full Form

LOC Full FormLine of Control होता है।

L – Line
O – Of
C – Control

Line of Control (LAC) भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर के समझौते के कारण बनाई गई रेखा है।

LOC Full Form in Hindi (LOC का फुल फॉर्म)

LOC Full Form in Hindi – “नियंत्रण रेखा ” हिंदी में LOC का फुल फॉर्म होता है। LOC भारत और पाकिस्तान के बीच खींची गए एक प्रमुख रेखा है।

LOC क्या है?

Line of Control (LOC) भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर क्षेत्र में खींची गई 740 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा है जिसके वजह से भारत और पाकिस्तान अलग होते है। LOC को भारत और पाकिस्तान की सरकार ने सन् 1949 में युद्ध को विराम देने के बाद खींची गए थी ताकि भविष्य में भारत और पाकिस्तान बीच फिर कोई युद्ध न हो। परन्तु दोस्तों आज LOC के बने हुए 51 वर्षों से भी अधिक हो गए है लेकिन आज भी LOC पर विवाद का विषय बना हुआ है।

अगर आप LAC के बारे में जानते होंगे तो आपको पता होगा जिसप्रकार LAC को केवल भारत और चीन ही मानता है इसे पूरी दुनिया नहीं मानती है ठीक उसी प्रकार LOC को भारत और पाकिस्तान ही मानता ही इसे पूरी दुनिया नहीं मानती है।

LOC कैसे बना?

भारत के इतिहास के सबसे बड़े फ़ैसले या समझौते में से एक LOC का फैसला भी है। अगर हम LOC के इतिहास की बात करे तो हमें सबसे पहले इसके भारत और पाकिस्तान के इतिहास के बारे में जानना पड़ेगा।

अब बात आती है जब भारत और पाकिस्तान दो अलग-अलग देश बनाने वाले थे तब उस समय रियासते हुआ करती थी और उन सभी रियासते को पूरा छूट था जो रियासते जिस देश के साथ मिलना चाहती थी उन देश के साथ मिल सकती थी।

जिसके बाद सभी रियासते ने भारत और पाकिस्तान में से किसी एक देश के साथ मिल गई परन्तु एक रियासत जिसका नाम जम्मू-कश्मीर था वह न भारत के साथ मिलना चाहती थी और न ही पाकिस्तान के साथ मिलना चाहती थी बल्कि जम्मू कश्मीर स्वतंत्र रूप में रहना चाहती थी।

परन्तु जुम्म-कश्मीर में मुस्लिम जनसंख्या ज्यादा होने के कारण पाकिस्तान इसे अपने साथ लाना चाहता था जिसके कारण पाकिस्तान ने छल से जुम्म-कश्मीर को अपने साथ मिलाने के लिए जुम्म-कश्मीर पर हमला कर दिया।

जिसके बाद पाकिस्तान ने जुम्म-कश्मीर के अधिकतर हिस्से पर अपना कब्ज़ा कर लिया जिसके बाद जुम्म-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने अपने रियासत को बचाने के लिए भारत से मदद मांगी परन्तु भारत ने मदद देने के लिए एक शर्त रख दिया जिसमे भारत ने ये बोला की अगर जुम्म-कश्मीर का भारत देश के साथ विलय हो जाता है तभी भारत जुम्म-कश्मीर की मदद करेगा।

भारत की ये शर्त जुम्म-कश्मीर के राजा हरि सिंह ने काफ़ी सोच विचार करने के बाद मान लिया जिसके बाद राजा हरि सिंह ने जुम्म-कश्मीर को भारत के साथ विलय करने के लिए October 26, 1947 को विलय पत्र पर हस्ताक्षर कर दिया और अब जुम्म-कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था।

जैसे ही जुम्म-कश्मीर का विलय भारत में हुआ उसके बाद भारत ने जुम्म-कश्मीर में अपने सैनिक को वायु विमानों के द्वारा भेज दिया। जिसके बाद भारतीय सेना ने जुम्म-कश्मीर से पाकिस्तानी सेना और क़बालियो को भगा दिया।

परन्तु पहले ही पाकिस्तानी सेना ने जुम्म-कश्मीर के एक बाड़े हिस्से को अपने कब्जे में लिया था लेकिन भारत की सेना उस कब्जे वाले हिस्से से भी पाकिस्तानी सेना को बाहर खदेड़ना चाहती थी तभी भारत के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से एक गलती हो गई जिसके कारण ये संभव नहीं हो पाया।

जिसके बाद दोनों देशों के तरफ से 5 जनवरी 1949 को सीजफायर का ऐलान कर दिया गया जिसमे ये कहाँ गया जिस देश की सेना जहाँ है वही रहेंगी उसके आगे नहीं जाएगी। इसी प्रकार से LOC का जन्म हुआ और यही कारण से इसे LOC कहते है।

जुम्म-कश्मीर के जिस हिस्से को पाकिस्तान ने अपने कब्जे में किया था आज उसे पाकिस्तान Azad Kashmir के नाम नाम से जनता हो और इसे हम POK के नाम से जानते है।

ये भी पढ़े

Other LOC Full Form

चलिए अब हम कुछ अलग-अलग LOC Full Form उनके Category जानते है –

CategoryLOC Full Form
CampusLauren On Campus
ReligionLegionnaires Of Christ
US GovernmentLetter Of Content
PhysiologyLevel Of Care
LibrariesLibrary Of California
SoftwareLine of code

आज आपने किया पढ़ा (Conclusion)

नमस्कार दोस्तों आज हमने आपको LOC Full Form, LOC क्या है और LOC के इतिहास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया और दोस्तों मुझे आशा है आपको ये पोस्ट पढ़ कर बहुत अच्छा लगा होगा और दोस्तों अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − three =