Home » Full Form » SIM Full Form (SIM का फुल फॉर्म क्या है?) | SIM Card कैसे काम करता है?

SIM Full Form (SIM का फुल फॉर्म क्या है?) | SIM Card कैसे काम करता है?

आज हम इस आर्टिकल्स की मदद से SIM Full Form और SIM Card कैसे काम करता है? इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ और दोस्तों अगर आप इस पोस्ट Full Form of SIM को अगर पूरा पढ़ते है तो आपको Sim Card से जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है।

Jio, Airtel, VI और BSNL जैसे Sim Card का उपयोग हम रोजाना की जिंदगी में करते है परन्तु सायत अधिकतर लोगो को ये भी पता नहीं होता है कि SIM Card Full Form क्या है या Sim Card कैसे काम करता है।

Sim Card हमारी जिंदगी का एक बहुत ही अहम् हिस्सा है और Sim Card के बिना हमारे मोबाइल का उपयोग न के समान हो जाता है। Sim ही है जिसके सहायता से हम एक राज्य से दुसरे राज्य या एक देश से दुसरे देश में कही भी Call करके बात कर सकते है इतना ही नहीं Sim की सहायता से Internet, SMS जैसे फीचर का उपयोग अपने मोबाइल फ़ोन में कर सकते है।

SIM Full Form

SIM Full Form

SIM Full FormSubscriber Identity Module or Subscriber Identification Module होता है।

Subscriber Identity Module (SIM) एक प्रकार का छोटा सा Chip है जिसमे ग्राहक की कुछ व्यक्तिगत जानकरी इकट्ठा रहती है और वह जानकरी ये है – फ़ोन नंबर, पता पुस्तिका, नेटवर्क प्राधिकरण डेटा, मूल संदेश, और व्यक्तिगत सुरक्षा कुंजी।

SIM ka Full Form in Hindiग्राहक पहचान मॉड्यूल होता है।

ये भी पढ़े –

SIM Card कैसे काम करता है?

SIM Card में एक छोटा सा Memory Chip होता है और जैसे ही इस SIM Card को अपने मोबाइल में लगाते है वैसे ही SIM Card मोबाइल के द्वारा कनेक्ट होकर अपने कंपनी के नजदीगी नेटवर्क टॉवर के द्वारा Signal प्राप्त करता है जिसके बाद आपका Sim एक्टिव हो जाता है।

SIM Card में Signal आने के बाद जैसे ही आप किसी Number पर Call करते है तो आपके मोबाइल से Signal उस नंबर पर जाता है जिसपे आप कॉल कर रहे उसके बाद वह जैसे ही आपका कॉल उठाता है तो उस व्यक्ति से आप कॉल पर बात कर सकते है इस प्रकार ये सभी सिम काम करते है।

GSM SIM and CDMA SIM में क्या अंतर है?

GSM SIM वह SIM होता है जिसका उपयोग आप किसी भी मोबाइल में कर सकते है। आसान भाषा में जैसे की अगर आप देखते होंगे की आपका मोबाइल कभी ख़राब हो जाता है तो आप अपना सिम दुसरे मोबाइल में लगाकर उस सिम का उपयोग करते है।

CDMA SIM का मतलब वह SIM है जिसका उपयोग केवल कुछ ही मोबाइल में किया जा सकता है और ये सिम आपको मोबाइल खरीदने के साथ ही मिलता है जिसप्रकार आप जिओफोने में देखते है आपको मोबाइल के साथ ही Jio Sim मिलता है और जब आप उस सिम को किसी और मोबाइल में लगाते है तो वह सिम काम नहीं करता है।

SIM Card का का इतिहास

Sim Card को 1991 में Giesecke and Deviant के द्वारा बनाया गया था और इसका उपयोग सर्वप्रथम France की कंपनी Sagem communications ने किया था ये तो हम जान गये की पहली बार France में सिम कार्ड का उपयोग किया गया परन्तु क्या आपको पता है भारत में सर्वप्रथम Sim Card कब आया था और किस कम्पनी ने सिम कार्ड को भारत में प्रस्तुत किया था।

भारत में पहली बार Sim Card का उपयोग July 31st, 1995 को Essar Cellphone कम्पनी के द्वारा किया गया था और जिस Sim का उपयोग किया गया था वह 2G (GSM) था।

SIM Card से सवाल जुड़े

चलिए आपके मन में आने वाले Sim Card से सम्बंधित कुछ सवालो के जवाब जानते है –

SIM Card कैसे खरीदें ?

SIM Card खरीदना काफ़ी आसान है इसके लिये आपको केवल अपने किसी नजदीकी मोबाइल दुकान में जाना है जिसके बाद वह मोबाइल दुकान आपका verification करने के बाद Sim कार्ड दे देगा।

India में 4G Sim Card कब आया था?

India में पहली बार 4G Sim Card 2012 में Airtel कंपनी के द्वारा लाया गया था।

एक सिम कार्ड में कितने नंबर सेव कर सकते है?

एक सिम कार्ड में हमलोग लगभग 250 मोबाइल नंबर सेव कर सकते है।

India में 5G Sim Card कब आएगा

India में 5G Sim Card 2023 तक आ सकता है।

आज आपने क्या पढ़ा (Conclusion)

नमस्कार दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से SIM Full Form व Sim के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयास किया है और दोस्तों अगर आपको हमारा ये पोस्ट Full Form of SIM को पढकर कुछ भी सहायता मिली होगी तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल आपके मन में हो तो कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − ten =