Skip to content
Home » Technology » Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring क्या है और कैसे यूज़ करे

Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring क्या है और कैसे यूज़ करे

क्या आपने भी किसी से सुना है Call Barring Meaning in Hindi या Call Barring क्या है? ये हमने आपसे इस लिए पूछा क्योकि मैंने भी बहुत लोगों से सुना है कि कॉल बारिंग मीनिंग क्या है और Call Barring यूज़ कैसे करे।

जिसके कारण हमने आपके लिए इस पोस्ट में यही बताने का पूरा प्रयास किया है जिसको पढ़कर आपको ये पता चल जायेगा कि Call Barring Meaning in Hindi और Call Barring क्या है?

Call Barring का विकल्प हमें सभी मोबाइल में मिल जायेगा चाहे वह Smart Phone हो या Features Phone है लेकिन Call Barring अधिक्तर सभी मोबाइल में पाया जाता है लेकिब लोगो को पता ही नहीं होता है What Is Call Barring या Call Barring Kya Hai और इसका उपयोग कैसे करते है।

Call Barring Meaning in Hindi (Call Barring क्या है?)

Call Barring Meaning in Hindi

Call Barring Meaning in Hindi – जिसप्रकार आपको पता है Call का मतलब एक व्यक्ति के द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को सम्पर्क करना होता है और Barring का मतलब बंद करना या रोकना होता है।

सामान्य भाषा में किसी भी प्रकार के Incoming Calls, Outgoing Calls और Internation Calls को आपके मोबाइल में आने से रोकना ही Call Barring कहलाता है।

Call Barring में आप किसी भी प्रकार के Calls को अपने मोबाइल में आने या जाने की अनुमति को बिल्कुल बंद कर सकते है। जिसके बाद से आपके मोबाइल में वह कॉल नहीं आएगी या जायेगा जिसको आपने बंद किया है।

Call Barring का यूज़ क्यों करते है?

Call Barring को यूज़ करने की जरूरते सभी लोगो की अलग-अलग होती है जिसके बारे में हमसे अच्छा आप जानते होंगे लेकिन फिर भी कुछ सामान्य सी जरूरते के बारे में जानते है जिसके वजह से सभी लोग को कभी न कभी Call Barring की यूज़ करनी पड़ती है।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी जरुरी काम करने में लगे होते है परन्तु बीच-बीच में हमारे Mobile Phone में Call आती है जिसके कारण हम बहुत परेशान हो जाते है तो इसके लिए हम कॉल बारिंग का उपयोग कर सकते है जिसके बाद हम केवल उस कॉल को ही रोक सकते है।

इसके आलवा भी हमारे मोबाइल में बहुत बार Internation Calls आती रहती है जिसकी जरुरत हमें नहीं होती है लेकिन फिर भी Internation Call हमारे मोबाइल में आते है इसको रोकने के लिए Internation Calls पर Call Barring लगा सकते है जिसके बाद ये Call आना बंद हो जायेगे।

Call Barring Features

Call Barring का उपयोग करने से पहले हमको ये समझ लेना पड़ेगा कि आखिर हमें Call Barring में कौन-कौन से Features मिलते है जिसके कारण लोग Call Barring Meaning in Hindi के बारे में जानना चाहते है।

All Incoming Calls Barring

All Incoming Calls Barring अगर आप चालू करते है तो आपके Mobile से आप किसी दूसरे को Call कर सकते है परन्तु कोई और दूसरा व्यक्ति आपको कॉल नहीं कर सकता है। इसका मतलब होगा कि आपके मोबाइल में आने वाली जितनी भी Incoming Calls होगी उसे आप रोक दिए है।

All Outgoing Calls Barring

All Outgoing Calls Barring का मतलब की आपके मोबाइल में केवल कोई Call कर सकता है परन्तु आप किसी भी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल पर Calls नहीं कर सकते है इसमें आप अपने मोबाइल से जाने वाले जितने भी कॉल होते है उसे रोक देते है।

All International Outgoing Calls

अगर आप चाहते है कि केवल आप अपने देश में ही Call करे इसके आलवा किसी और देश में Call न कर सके तो इसके लिए International Outgoing Calls को On कर सकते है जिसमे आप केवल अपने देश में ही कॉल कर सकते है।

Incoming Calls While Roming

इसमें किसी भी प्रकार के Incoming Roming Call को रोक सकते है जिसके बाद अगर कोई व्यक्ति Roming में है और आपको Call करता है तो आपके पास उसका Call नहीं आएगा।

इसका उपयोग पहले के समय में बहुत किया जाता था परन्तु आज के समय में Roming लगभग फ्री हो गया है जिसके बाद Incoming Calls While Roming का उपयोग बहुत कम किया जाता है।

Call Barring यूज़ कैसे करें?

हम जब भी कुछ नए चीजें के बारे में जानते है तब हमें लगता है कि ये काम करना बहुत मुश्किल होता है और आप भी सोच रहे होंगे कि Call Barring का यूज़ करना बहुत ही मुश्किल होगा लेकिन ये बात बहुत गलत है Call Barring का उपयोग करना बिल्कुल आसान है।

लेकिन आप बिना सीखें Call Barring का उपयोग या कॉल बारिंग चालू नहीं कर सकते है कॉल बारिंग को चालू कैसे करे इसके बारे में चलिए जानते है।

#1 Call Barring यूज़ करने के लिए आपको सबसे पहले Calling App को खोलना है और उसके बाद आपको Setting पर क्लिक करना है।

#2 फिर जाकर आपको Calling Account पर क्लिक कर देना है।

Call Barring Meaning in Hindi

#3 अब आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जायेगे जिसमे से आपको केवल Advance Setting पर क्लिक करना है।

#4 वह अब आपको एक Call Barring का ऑप्शन दिख रहा होगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

ह

#5 Call Barring पर क्लिक करते ही अगर आपके मोबाइल में 2 Sim है तो उसमे से आपको चुनना है कि आप कौन से Sim में Call Barring को चालू करना चाहते है उसको सेलेक्ट करना है।

#6 अब आपको देखने के लिए मिलेगा कॉल बारिंग चालू करने का विकल्प दिखने लगा होगा और अब आपको चुनना है कि आप किस-किस Call को Barring करना चाहते है।

#7 जैसा कि अगर आप Incoming Calls या Outgoing Calls को रोकना चाहते है तो आपको Incoming Calls या Outgoing calls के सामने क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको 4 अंको का Defult पॉसवर्ड डालना पड़ेगा जिसके बाद आपने जिस भी Incoming Calls या Outgoing Calls पर Call Barring लगाया है वह आना रूक जायेगा।

इस प्रकार आप जिस भी Call को चाहे उस Call को रोक सकते है व ये आसान तरीके से आप Call Barring को चालू कर सकते है।

Call Barring बंद कैसे करें?

जिस काम को करना थोड़ा मुश्किल होता है वह काम आपने बहुत आसानी से कर दिया है जिसके बाद अब बात आती है कि कॉल बारिंग बंद कैसे करें तो ये काम बिल्कुल आसान है और अगर आपको ये अच्छे तरह से समझ आ गया है कि Call Barring यूज़ कैसे करें तो आप आसनी से Call Barring बंद कैसे करें ये भी समझ सकते हो।

  • Call Barring बंद करने के Calling App में जाना है।
  • उसके बाद आपको Setting पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • फिर जाकर आपको Calling Account में जाना है।
  • अब आपको Advance सेटिंग पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Call Barring पर क्लिक कर देना है।
  • Call Barring पर क्लिक करते ही आपको Sim 1 या Sim 2 को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको देखने के लिए मिलेगा की आपने जिस भी Call पर Barring लगाया है उसके सामने नीले रंग का बटन दिख रहा होगा जो कि चालू होगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद वह बटन काले रंग का हो जायेगा और आपने जिस भी Call पर Barring लगाया है वह बंद हो जायेगा।
  • इस प्रकार आप आसनी से Call Barring को बंद कर सकते है।

Call Barring से जुड़े सवाल और जवाब

Call Barring On करने के लिए Password देना पड़ेगा

इसका जवाब बिल्कुल है है और अगर आपको Call Barring On करना है तो पासवर्ड देना ही पड़ेगा।

Call Barring का Defult Password क्या है?

Call Barring का Defult Password चार जीरो या फिर चार 1 हो सकता है और अगर यह भी Call Barring का Defult Password नहीं है आप गूगल में जाकर अपने मोबाइल का नाम लिखकर Call Barring का Defult Password देख सकते है।

कॉल बारिंग का मतलब क्या है?

कॉल बारिंग का मतलब है कि किसी भी प्रकार के Calls को अपने मोबाइल में आने या जाने से रोकना है।

कॉल बारिंग से क्या हम एक नंबर से आने वाले कॉल को रोक सकते है

नहीं आप कॉल बारिंग से केवल एक नंबर से आने वाले कॉल को रोक सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमने आपको इस पोस्ट में Call Barring Meaning in Hindi, Call Barring क्या है और कॉल बारिंग का उपयोग कैसे करे इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का पूरा प्रयास किया हुआ है और हमें पूरा यकीन है आपको हमारा ये पोस्ट What Is Call Barring In Hindi को पढ़ कर कॉफी जानकारी मिली होगी।

वह अगर आपको हमारे इस पोस्ट के कुछ भी जानकरी मिली है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Support Me

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 × 4 =