Skip to content

SSC Full Form (SSC का फुल फॉर्म क्या है?) | SSC क्या है?

SSC Full Form – अगर हम किसी सरकारी नौकरियां प्राप्त करने के लिए तैयारी की बात करे तो हमारे मन में UPSC के बाद जो दूसरा सबसे ज्यादा मन में आने वाला जो नाम है वह SSC है।

परन्तु क्या आपको पता है SSC क्या है, SSC Full Form, SSC के लिए योगिता और SSC की तैयारी कैसे करें। अगर आपको ये सब सवालों के जवाब पता नहीं है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत जानकरी भरा होने वाला है क्योकि आज हम आपको आसान शब्दो में SSC के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए SSC फुल फॉर्म के साथ-साथ SSC से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

SSC Full Form

SSC Full Form

SSC Full FormStaff Selection Commission होता है। SSC का फुल फॉर्म इंग्लिश में Staff Selection Commission होता है और ये एक प्रकार की स्वतंत्र सरकारी संस्था है जो भारत की कई क्षेत्रों की सरकारी कंपनियों के लिए कर्मचारियों की चयन करती है।

S – Staff
S – Selection
C – Department

SSC Full Form in Hindi (SSC का फुल फॉर्म क्या है?)

SSC Full Form in Hindi – कर्मचारी चयन आयोग होता है।

 S – कर्मचारी (Staff)
 S – चयन (Selection)
 C – आयोग (Commission)

SSC भारत में कई प्रकार की नौकरिया की भर्ती के लिए परीक्षा करवाती है और दोस्तों SSC भारत में लगभग साल में तीन बार सरकारी जॉब उम्मीदवार के लिए परीक्षा का प्रबंध करवाती है।

SSC क्या है?

SSC भारत सरकार के द्वारा बनाई गए भर्ती एजेंसी है जिसका प्रमुख कार्य भारत सरकार के अलग-अलग विभागों में अच्छे और कुशल कर्मचरियो को प्रदान करना है। SSC केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित नौकरियों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करती है।

Staff Selection Commission (SSC) की स्थापना 4 नवम्बर 1975 को हुई थी और तब से SSC भारत सरकार के लिए अलग-अलग विभागों में कई सारे कुशल कर्मचरियो की भर्ती कर चूका है।

SSC परीक्षा के लिए योगिता

दोस्तों आपको अगर पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते है अगर आप 10 वीं पास है फिर भी SSC Exam के लिए योग्य हो सकते है ये बात जानकर आपको हैरानी जरूर हुई होगी परन्तु ये सत्य है की अगर आपने 10 वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आप SSC के एग्जाम देने के लिए योग्य है और आप इसका exam दे सकते है।

जैसे की आपको पता है SSC भारत में कई प्रकार की परीक्षा करवाती है कर्मचरियो को चयन करने के लिए और आपको सायत ये पता नहीं होगा परन्तु हम आपको बता देते है की SSC कुल मिलाकर 7 प्रकार से भी ज्यादा परीक्षा करवाती है और एसएससी के द्वारा इन सभी कराए जाने वाले परीक्षा के लिए अलग-अलग योगिता की जरूरत पड़ती है।

अगर आप केवल 10 वीं पास है तो आप एसएससी GD Exam को दे सकते है और अगर आप 12 वीं पास है फिर भी SSC GD और CHSL के एग्जाम दे सकते है।

व आपने अगर अपनी graduation किसी भी कॉलेज से कर ली है तो आप SSC CGL और अन्य SSC के परीक्षा के लिए योग्य हो सकते है।

SSC Exam Name (SSC कौन सी परीक्षा करवाता है?)

SSC भारत के अनेक विभागों की सरकारी कंपनियों में निकली नौकरियों की भर्ती के लिए 7 से भी ज्यादा प्रकार की परीक्षा आयोजित करता है। चलिए दोस्तों हम एसएससी कौन सी परीक्षा करवाता है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले लेते है जिसके बाद आपको SSC के बारे में और अच्छी तरह से ज्ञान प्राप्त हो जायेगा।

SSC Exam Name :-

  • SSC CGL
  • SSC CHSL
  • SSC CPO
  • SSC GD
  • SSC Multitasking
  • SSC Stenographers
  • SSC JE
  • Junior Hindi Translator

Full Form of SSC CGL (SSC CGL क्या है?)

Full Form of SSC CGLCombined Graduate Level Examination होता है।

Combined Graduate Level Examination (CGL) जैसे की आपको नाम से पता चल रहा है ये एक Graduate Level का एग्जाम है जिसका मतलब ये है कि जो स्टूडेंट अपना graduation पूरा कर चुके है वही विद्यार्थी इस परीक्षा को देने के लिए योग्य होंगे।

SSC CGL के परीक्षा को अगर कोई विद्यार्थी पास कर लेता है उसके बाद वह Assistant Grade Income Tax officer, Food Inspector, Upper Division Clerk और कई प्रकार के अच्छे नौकरियों प्राप्त कर सकता है।

SSC CHSL Full Form और SSC CHSL क्या है?

SSC CHSL Full Form – Combind Higher Secondary Level Examination (CHSL) होता है और दोस्तों अगर केवल 12 वीं कक्षा तक पढ़े है तो आप CHSL की परीक्षा दे सकते है व एक अच्छी सरकारी नौकरिया ले सकते है।

SSC CHSL की परीक्षा पास करने के बाद आपको Lower Division Clerk, Data Entry Operator जैसे नौकरियों मिल सकती सकती है।

SSC CPO क्या है?

अगर आपको सेना या सिपाही के रूप में भारत की सेवा करनी है तो आप SSC CPO की परीक्षा दे सकते है और अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते है तो आप CAPF के तहत Delhi Police, CRPF, BSF, CISF, ITPB जैसे नौकरियों ले सकते है।

SSC GD Full Form (SSC GD Kya Hai)

SSC GD Full Form – SSC GD का फुल फॉर्म Genral Duty होता है। और अगर आपने केवल 10 वीं कक्षा तक पढाई की है तो आप एसएससी की GD एग्जाम को दे सकते है। SSC GD में Delhi Police, CRPF, BSF, CISF और ITPB में Constable की नौकरियों के लिए परीक्षा करवाई जाती है।

एसएससी में SSC GD एक ऐसा पोस्ट है जिसमे काफी मात्रा में Vacancy आती है और इस परीक्षा में केवल 10 वीं लेवल के सवाल पूछे जाते है और अगर आप अच्छी तरह से SSC GD परीक्षा की तैयारी करते है तो आप इसमें आसानी से पास हो सकते है और सरकारी नौकरी ले सकते है।

SSC Candidate Salary

SSC भारत में हर साल लाखों बच्चों को जॉब प्रदान करता है ये तो आप जानते ही है परन्तु आपके मन में ये सवाल जरूर आ रही होंगी की SSC Candidate की सैलरी कितनी होगी और ये सवाल आपके मन में आना भी सामान्य है।

SSC Candidate Salary को जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है की एसएससी भारत में कई प्रकार की जॉब के लिए परीक्षा करवाती है और आपको पता ही होगा अलग-अलग जॉब के लिए अलग-अलग सैलरी निर्धारित की जाती है।

ठीक उसी प्रकार SSC के अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग सैलरी होती है और इसको बता पाना बहुत कठिन है परन्तु हम आपको बता देते है जो सबसे कम SSC Candidate की Salary है वह 20000 हजार रूपये होती है और अधिक से अधिक 2 लाख रूपये प्रति महीने तक जाती है।

आज आपने क्या पढ़ा – (Conclusion)

दोस्तों हमारा उद्देश्य केवल यही होता है की हम आपको अच्छी से अच्छी जानकरी दे सके और आज हमने आपको इस पोस्ट में SSC Full Form (SSC का फुल फॉर्म क्या है?) और SSC के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है और मुझे आशा है आपने ये पोस्ट पूरा पढ़ लिया होगा और अगर आपको हमारे इस पोस्ट से थोड़ी भी मदद मिली हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे।

Support Me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 7 =

close button