Home » Full Form » Full Form of TRP और टीवी TRP क्या है?

Full Form of TRP और टीवी TRP क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज हमलोग भारत के TV Channels के बारे में सबसे और महत्वपूर्ण TRP के बारे में जानने वाले है जिसका नाम Full Form of TRP है।

आप लोगो ने TRP के बारे में Social Media, News Channel में बहुत बार सुना होगा। परन्तु क्या आपको पता है Full Form of TRP और TRP क्या होता है और कैसे TRP देखा जाता है अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हमलोग TRP Full Form, TRP Rating क्या है? और TRP के बारे में सब कुछ ये पोस्ट के माध्यम से जानेगे।

दोस्तों आपने काफी बार ये सुना तो होगा कि इस दिन या इस हफ्ते या महीने में रामायण और SHRI KRISHNA या और किसी शो को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है और इस Show, Serials कि TRP सबसे ज्यादा है और साथ ही दूसरे सीरियल को बहुत कम देखा जा रहा है जिसके कारण दूसरे सीरियल की TRP बहुत कम है।

What is Full Form of TRP (TRP Full Form)

Full Form of TRP — Television Rating Point होता है। Television Rating Point एक उपकरण है जिसके द्वारा किसी भी TV Channel या सीरियल के प्रसिद्धि का पता लगाया जाता है।

Full Form of TRP In Hindi – “टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट” होता है।

TRP Rating क्या है?

Television Rating Point (TRP) एक प्रकार का ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Tools) है जिसके सहायता से एक निश्चित समय में किस टी.वी चैनल (TV Channel) या किस TV सीरियल को कितना ज्यादा और कम देखा जा रहा है इसका पता लगाया जता है।

अगर आपको ये जानना है कि किस TV Channels या किस TV सीरियल को सबसे अधिक देखा जा रहा है या सबसे ज्यादा किस चैनल या सीरियल को लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है तो इसके लिए ही TRP (Television Rating Point) का उपयोग किया जाता है।

5 Highest TRP in Week TV Serials

RankNameTRPChannel
1Anupamaa3.6Star Plus
2Imlie2.9Star Plus
3Yeh Rishta Kya Kehlata Hai2.7Star Plus
4Kundali Bhagya2.6Zee TV
4Saath Nibhaana Saathiya 22.6Star Plus
5Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin2.5Star Plus

TRP Rating कैसे मापा जाता है?

TV TRP Rating एक प्रकार उपकरण (Tools) है जिसके सहायता से किसी भी चैनल के लोकप्रियता को दर्शाया जाता है।

आज के समय में भारत (India) में केवल एक ही Television Rating Point (TRP) मापने वाली एजेन्सी है जिसका नाम INTAM (इंडियन टेलिविशन आडिएंस मेशरमेंट) है और दोस्तों आज भारत में TRP मापने का दो तरीका अपनाया जाता है।

  1. आवृत्ति निगरानी विधि
  2. तस्वीर के छोटे हिस्सों

1 . आवृत्ति निगरानी विधि — इस तरीके में People मीटर के द्वारा एक आवृत्ति के माध्यम से डाटा रिकॉर्ड  क्या जाता है। इसके माध्यम से सभी परिवार के द्वारा किस TV Show या TV Serials को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है इसका पता आवृत्ति निगरानी विधि के द्वारा लगाया जाता है और उसके बाद सभी डाटा को बड़े रिकॉर्ड के रूप में बदला जाता है जिसके बाद ये पता किया जाता है कि उस महीने में कौन TV Show या TV Serials को सबसे ज्यादा देखा गया है।

2. तस्वीर के छोटे हिस्सों दोस्तों ये एक बहुत ही अच्छा Television Rating Point (TRP) मापने वाला तकनीक (मेथड) है जिसके सहायता से एक निश्चित Television में देखे जाने वाले Serials, न्यूज़ , Movies और अन्य TV शो को पीपल मीटर (People Meter) के माध्यम से हर तस्वीर के छोटे-छोटे हिस्सों को रिकॉर्ड किया जाता है और साथ ही सभी TV चैनलों के डाटा को भी छोटे-छोटे हिस्सों में रिकॉर्ड किया जाता है और फिर इसे एक बड़े डाटा के रूप में बदला जाता है। इस तकनीक के माध्यम ये पता किया जाता है की किस मिनट्स या घंटा मे किस TV Show या TV Serials या किस TV चैनल को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

ये भी पढ़े —

ये भी पढ़े — Bharat me Kitne Rajya Hai

TRP कम या ज्यादा होने से क्या होता है?

दोस्तों जैसा कि अब हमे पता चल गया की TRP का फुल फॉर्म क्या है और साथ ही TRP क्या है? और कैसे मापा जाता। इसके साथ ही सबसे बड़ा ये Question है TRP कम या ज्यादा होने से क्या होता है और मुझे यकीन है आपके मन में भी ये Question जरूर आ रहा होगा कि TRP कम या ज्यादा होने से क्या होता है?

TRP ज्यादा होने से क्या होता है?

दोस्तों बहुत सारे ऐसे TV Show या TV Serials है जिन्हे हम और आप बहुत समय से देख रहे है और वह TV Show या TV Serials बहुत दिनों से चल रहे है इसका केवल एक ही कारण है TRP। जिस भी TV Show या TV Serials की TRP अधिक होती है उस TV Show या TV Serials को Advertiser (विज्ञापनदाता) के द्वारा बहुत अधिक रूपये दिए जाते है जिसके कारण से बहुत सारे TV Show, TV Serials या चैनल बहुत समय तक बिना किसी मुसीबत के चले आ रहे है।

और जिन TV Show, TV Serials या चैनल की TRP अधिक होती है उन पर Advertisement दिखाने के लिये बहुत सारी कंपनी आती है जिसके कारण उन चैनलों और निर्माता को अधिक लाभ/फायदा होता है।

TRP कम होने से क्या होता है?

आपलोग बहुत सारे टीवी शो देखते होंगे और आपने बहुत बार देखा होगा की बहुत सारे TV Show या TV Serials बहुत जल्दी यानि शुरू होने के कुछ समय बाद ही बंद हो जाता है और ये केवल उन TV Serials या TV Show के साथ होता है जिनकी TRP कम होती है और कम TRP होने के कारण उन TV Show या TV Serials निर्माता को पैसे का काफ़ी नुकसान होने लगता है और जिसके कारण उन्हें अपना TV Show या TV Serials बंद करना पड़ता है और कम TRP होने के कारण उन TV Show, TV Serials और TV चैनल को Advertiser (विज्ञापनदाता) भी नहीं मिल पाते है जिसके कारण उन चैनलों और निर्माता को लाभ/फायदा नहीं होता है।

उदहारण — 2018 फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा  TV Show को कम TRP के कारण बंद करना पड़ा था।

आज आपने क्या जाना (Conclusion)

दोस्तों आज हमलोग ने Full Form of TRP (TRP का फुल फॉर्म) और टीवी TRP क्या है साथ ही TRP से जुड़े बहुत ही कुछ हमने आज जाना और आपको भी आज ये सब पढ़ कर बहुत मजा आया होगा और दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम हो तो कृपया आप निचे कमेंट कर सकते है।

Kundan Sah

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =