Home » Full Form » What is Full Form of KYC – KYC क्या है?

What is Full Form of KYC – KYC क्या है?

Full Form of KYC या KYC Ka Full Form क्या है ? दोस्तों आपने भी कभी न कभी KYC नाम तो सुना ही होगा परन्तु क्या आपको पता है की KYC क्या होता है? अगर नहीं तो ये पोस्ट में आज हम आपको Full form of KYC और साथ ही KYC क्या है? KYC क्यों जरुरी है? और KYC के बारे में बहुत कुछ बताने वाला हूँ जिससे आपको KYC के बारे में समझने या करवाने में कोई प्रॉब्लम न हो।

What is Full form of KYC - KYC क्या है? और KYC क्यों जरुरी है

Full Form of KYC (KYC फुल फॉर्म)

Full Form of KYC —  KNOW YOUR CUSTOMER होता है।

Full Form of KYC in Hindi — अपने ग्राहक को जानो होता है।

KYC क्या है? (Full form of KYC)

भारत एक बहुत बड़ा देश है जहाँ पर लगभग 140 करोड़ आबादी रहती है और इन सभी लोगो के पहचान के लिए भारत सरकार के द्वारा कई प्रकार के Documents लोगो को प्रदान किया जाता है जिसके सहायता से भारत सरकार को आपकी पहचान (Identity) और  address का पता चलता है।

KYC एक प्रकार की पहचान का आधार (Identity Verified) है जिसके द्वारा पता किया जता है की आपके द्वारा दिए गए सभी जानकारी ( information) सही है या गलत। KYC का इस्तेमाल बैंक, वॉलेट, बीमा कंपनी के द्वारा Identity Verified के लिए किया जाता है।

KYC क्यों जरुरी है?

अगर आप चाहते है बैंक अकाउंट खोलना या बैंक क्रेडिट कार्ड लेना या किसी भी प्रकार का ऑनलाइन वॉलेट (Paytm, Phonepe, Google pay) या स्टॉक मार्किट में निवेश करना तो आपको KYC करवाना बहुत जरुरी है। अगर आप KYC नहीं करवाना चाहते है तो आप इसमें से किसी भी प्रकार का काम नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़े –

KYC के लिए जरूरी Documents

दोस्तों अगर आपको bank account खोलना है या, Credit Card लेना है या फिर आपको Stock market में निवेश करना है तो इसके लिए सबसे पहले KYC करवाना बहुत जरुरी होता है अगर आपके पास निचे दिए गए सभी Documents है तो आपका आसानी से KYC हो जायेगा अगर आपके पास डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपका KYC होना possible नहीं है।

KYC के जरुरी Documents

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पैनकार्ड
  • पासपोर्ट
  • NREGA Card.

e KYC full form

e KYC full form in English — Electronic Know your Client 

e-KYC full form in Hindi – इलेक्ट्रॉनिक अपने ग्राहक को जानें

Full Form e KYC – Electronic Know your Client  है जिसके द्वारा आप आसानी से आपने मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से 5 Minutes के अंदर अपना Identity Verified आसानी से कर सकते है।

e-KYC क्या होता है और e-KYC कैसे करे

e-KYC भारत सरकार के द्वारा बनाया गया एक ऐसा साधन है जिसके सहायता से देश के सभी लोग आसानी से घर बैठे बिना टाइम लगाए 5 Minutes के अंदर कोई भी अपना e-KYC Mobile या Computer के माध्यम से कर सकते है और इसमें आपको किसी को पैसे देने की जरुरत भी नहीं पड़ती है।

आपको जिस प्रकार पता है कि भारत सरकार ने जब से Aadhar Card देशवासिये के लिए बनाया है तब से आधार कार्ड को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। अब आप कही भी जाये तो आपको आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है वह चाहे बैंक अकाउंट open करवाने में हो, लोन लेने में या फिर किसी भी प्रकार की सरकारी या गैर सरकारी कार्य में हो।

e-KYC करने के लिए सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए क्युकी अभी तक e-KYC करने लिए केवल आधार कार्ड से ही संभव है। लेकिन केवल आधार कार्ड होने से हे e-KYC नहीं होगा आपको ध्यान देना है की आपके आधार कार्ड से आपका एक्टिव मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। क्यूँकि आपने जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाया है उसमे e-KYC करते समय एक OTP आता है जिसे e-KYC करते समय डालना पड़ता है।

आपका मोबाइल नंबर अगर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप e-KYC नहीं कर सकेंगे।आधार कार्ड को मोबाइल नम्बर से लिंक करने के लिए आप किसी भी आधार सेण्टर में जाकर मोबाइल नंबर को आसानी से लिंक करवा सकते है। और आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवाने के लिए एक छोटी सी राशि देनी होती है जो 40 से 50 रूपये होती है।

KYC full form in Bank

KYC Full Form in Bank — KNOW YOUR CUSTOMER होता है और दोस्तों अगर आप किसे भी बैंक मैं अपना अकाउंट खोलना चाहते है तो आपको भी KYC करवाना पड़ेगा अगर आप KYC करने के लिए Document नहीं देते है तो आपका अकाउंट नहीं खुलेगा और आप KYC के लिए निचे दिए गए Document में कोई भी दे सकते है।

  • पासपोर्ट
  • वोटर आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड / पत्र
  • नरेगा कार्ड
  • पैन कार्ड

आज आपने क्या पढ़ा (Conclusion)

दोस्तों आज हमने आपको What is Full Form of KYC (KYC का फुल फॉर्म क्या है?) और KYC कैसे करे इसके बारे में आपको इस पोस्ट में बताया और मुझे पूरा विश्वास आपको ये पोस्ट पढ़ कर आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 4 =