Home » Make Money » Freelancing Meaning in Hindi -Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelancing Meaning in Hindi -Freelancing से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है और एक नये ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में और दोस्तों आज का जो तरीका हम आपको बताने वाले है उसके बारे में आप जरूर जानते होंगे जो की है Freelancing . और दोस्तों आज हमलोग Freelancing Meaning in Hindi (Freelancing क्या है? ) और Freelancing से पैसा कैसे कमाये वह भी फ्री में इसके बारे में जानने वाले है।

दोस्तों क्या आपको पता है अगर हमलोग जब भी इंटरनेट पर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सर्च करते है तो Freelancing से घर बैठे पैसे कमाने का कोई न कोई आर्टिकल्स या वीडियो जरूर मिलता है क्युकी Freelancing के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान तरीका है।

लेकिन हम आपको बता दे की Freelancing से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होना बहुत जरुरी है जिस स्किल या हुनर का उपयोग करके आप आसानी से Freelancing से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। परन्तु अगर आपके पास कोई हुनर या स्किल नहीं है तो फिर भी आप Freelancer बन सकते है उसके लिए केवल आपको ये करना है की हमारे वेबसाइट के साथ जुड़ना है और साथ ही हमारा Email newsletter को सब्सक्राइब करना है जिसपर हम आपको कुछ आसान Freelancing हुनर के बारे में बताने और सीखने वाले है जिसका उपयोग करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

Freelancing Meaning in Hindi (Freelancing kya hai)

Freelancing एक प्रकार का ऑनलाइन पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जिसमे एक व्यक्ति स्वत्रत रूप से अपने स्किल या हुनर का उपयोग करके अपने क्लाइंट के कार्यो को पूरा करता है और उस कार्यो के बदले पैसे लेता है उसे ही Freelancing कहते है।

आसान भाषा में हमलोग Freelancing को इस प्रकार समझ सकते है जिस प्रकार एक Teacher अपने हुनर और Knowledge का उपयोग किसी भी स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए करता है ठीक उसी प्रकार कोई भी सामान्य आदमी अपने क़ाबिलियत Knowledge और स्किल का उपयोग करके आसानी से Online और Internet के माध्यम से पैसा कमा सकता है।

Freelancer कैसे बने

दोस्तों फ्रीलांसर का मतलब ये होता है कि अगर आपके पास किसी प्रकार की स्किल या knowledge है और आप उस knowledge का उपयोग करके दूसरे किसी व्यक्ति के कार्यो को पूरा करते है और आप उस कार्यो के बदले कुछ पैसे चार्ज करते है तो आप Freelancer कहलाते है।

दोस्तों Freelancer बनना वैसे तो ज्यादा मुश्किल नहीं है परन्तु Freelancer बनने के लिए आपको किसी एक प्रकार की Technical Knowledge और Computer स्किल होना जरुरी है।

लेकिन दोस्तों आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है क्युकी आप किसी एक प्रकार की Technical Knowledge और Computer स्किल आसानी से 20 से 25 दिन के अंदर सीख सकते है और आप भी Freelancer बनकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

Freelancing Jobs in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हमको ये समझना होगा की जब हमलोग Freelancing की बात करते है तो उसमे बहुत सारे कार्यो (Jobs) आते है और आप उसमे से किसी एक कार्यो (jobs) को ही अपनी शुरुआती समय में चुने।

दोस्तों जैसा की आपको पता चल गया होगा की Freelancer बनने के लिए आपके पास किसी भी एक तरह की Technical Knowledge और Computer स्किल होनी जरुरी है जिसकी सहायता से आप Freelancer बन सकते है।

Freelancing Jobs in Hindi –

  1. Graphics & Design
  2. Logo Design
  3. Brand Style Guides
  4. Game Design
  5. Business Cards & Stationery
  6. Illustration
  7. Pattern Design
  8. Poster Design
  9. Book Design
  10. Album Cover Design
  11. Podcast Cover Art
  12. Packaging Design
  13. Web & Mobile Design
  14. Social Media Design
  15. Postcard Design
  16. Catalog Design
  17. Menu Design
  18. Invitation Design
  19. Portraits & Caricatures
  20. Cartoons & Comics
  21. Banner Ads
  22. Photoshop Editing
  23. Architecture & Interior Design
  24. Landscape Design
  25. Building Information Modeling
  26. Character Modeling
  27. Industrial & Product Design
  28. Photo Editing
  29. Video Editing
  30. Data Entry

दोस्तों ऊपर दिए गए 30 स्किल में से अगर आपके पास किसी भी प्रकार की कोई भी Skill है तो आप आसानी से Freelancer बन सकते है और ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

ये भी पढ़े

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए (2020)

Free Blog Kaise Banaye

Best Freelancing Website in Hindi

Freelancing Website एक प्रकार का ऐसा साधन (Broker) है जिसके सहायता से कोई भी Client या कंपनी अपने कार्य को पोस्ट करता है और किसी Expert Freelancer को अपना कार्य को पूरा करने के लिए कहता है और उसके बदले वह freelancer को पैसे देता है।

  1. Fiverr ( Freelancing Website )
  2. Upwork
  3. Toptal
  4. 99Designs
  5. PeoplePerHour
  6. Designhill
  7. Freelancer
  8. FlexJobs
  9. Crowded
  10. Twine

आप पढ़ रहे है – Freelancing meaning in Hindi

Freelancing ज्वाइन कैसे करे

चलिए जानते है कि हम कैसे किसी भी Freelancing वेबसाइट से जुड़े –

#1 सबसे पहले आप ऊपर दिए गए किसी भी वेबसाइट को सर्च करे और उसके बाद वेबसाइट पर चले जाये।

#2 Website पर जाने के बाद आपको Sign Up या Create Account पर Click करना है।

#3 फिर उसके बाद आपको अपना Email id डालकर और अपना full Details भर देना है

#4 और दोस्तों ये सब कर देने के बाद आपका Freelancing Account बन जायेगा।

लेकिन दोस्तों एक बात ध्यान दे की आप अपना पूरा डिटेल्स सही सही भरे और अपना प्रोफाइल को पूरी तरह से अपडेट रखे जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सकते।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों जैसा की हमने आपको बता Freelancing क्या और है और फ्रीलांसिंग ज्वाइन कैसे करते है साथ ही freelancing में आप कौन-कौन से कार्य कर सकते है अब चलिए जानते है की Freelancing में आप कितना पैसे कमा सकते है और Freelancing से कैसे पैसे कमाए।

दोस्तों Freelancing करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक फ्रीलांसिंग website के साथ जुड़ना होगा जिसके बाद ही आप एक Freelancer कहलायेंगे और तभी आप Freelancing से पैसे कमा सकते है।

घर बैठ कर पैसे कमाने के लिए Freelancing एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जिसकी सहायता से आप घर में ही बैठ कर पैसे कमा सकते है लेकिन दोस्तों हम आपको बता दे की Freelancing से पैसे कमाने में आपको कुछ महीने भी लग सकते है परन्तु आपको passion रखना होगा।

Freelancing में अलग अलग कार्य (Jobs) के लिए अलग-अलग पैसे मिलते है। जैसे अगर आप website बनाना जानते है तो आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए 5000 रूपये से लेकर 20000 रूपये एक वेबसाइट बनाने के मिल सकते है और अगर आप Content Writer है तो आपको एक Content लिखने के 500 रूपये से लेकर 2000 रूपये मिल सकते है।

Freelancing के फायदे (5 Advantage of Freelancing)

आज के ऑनलाइन और Digital समय में Freelancing या Freelancer का सबसे ज्यादा महत्व है और दोस्तों फ्रीलांसिंग आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा साधन है जिसका उपयोग आज के समय में सभी व्यक्ति और कंपनी के साथ साथ ही बड़ी बड़ी संगठन भी कर रही है।

1 . Freelancing करने के लिए किसी प्रकार की investment की जरुरत नहीं पड़ती है।

2 . Freelancing करने के लिए बहुत सारे विषय के बारे में जानने की जरुरत नहीं पड़ती है अगर आप किसी एक विषय में माहिर है तो उसका उपयोग करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है। जैसे – अगर आप Website बनाना जानते है तो आप केवल Website बनाने का ही काम कर सकते है।

3 . Freelancing Job किसी भी फ्रीलांसर को स्वतंत्रा प्रदान करता है और अगर आप freelancer बनते है तो आप किसी के भीतर काम नहीं करते है और आप ही अपने काम मालिक होते है।

4 . Freelancing में बहुत flexibility होता है और अगर आप जब चाहते है तब काम कर सकते है और चाहते है काम नहीं करना है तब आप काम नहीं कर सकते है।

5 . Freelancer बनने के लिए आपको 1 या 2 साल की पढ़ाई या ट्रेनिंग नहीं करनी पड़ती है क्युकी freelancing में बहुत ऐसे काम है जिन्हे आप 1 या 2 महीने में सीख कर काम स्टार्ट कर सकते है।

Freelancing का नुक्शान

1 . Freelancing करने के लिए Laptop या Mobile होना चाहिए।

2 . दोस्तों अगर आपको ऊपर दिए गए किसी भी कार्यो का Knowledge नहीं है तो आप Freelancing नहीं कर सकते है।

3 . Freelancing में आप अकेले काम करने वाले होने के कारण एक फ्रीलांसर पर Ultimate Responsibility होता है।

4. शुरुआती समय में काफी मेहनत करना।

आज आपने क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों आज हमने Freelancing meaning in Hindi (फ्रीलांसिंग क्या है) और Freelancing से पैसे कैसे कमाए और साथ ही Freelancing के बारे में बहुत कुछ जाना और दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको भी ये पोस्ट पढ़ कर बहुत Knowledge मिला होगा और अगर आपको आपको Freelancing से जुड़ी कुछ भी सवाल है तो आप निचे कमेंट में पूछ सकते है।

और दोस्तों अगर हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के शेयर करना न भूले।

Kundan Sah

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

1 thought on “Freelancing Meaning in Hindi -Freelancing से पैसे कैसे कमाए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 19 =