Skip to content

Cornflour in Hindi | कॉर्नफ्लोर क्या है और कॉर्नफ्लोर कैसे बनाया जाता है?

क्या आप भी जानना चाहते है कि Cornflour in Hindi | कॉर्नफ्लोर क्या है और कॉर्नफ्लोर कैसे बनाया जाता है? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए है और आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Cornflour Meaning In Hindi के साथ ही वह सभी जानकारी भी देंगे जिसके बारे में आप सोच रहे है तो ये पोस्ट बहुत जानकारी भरा होने वाला है इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

आज के समय में सभी को कुछ नया खाने और बनाने का शौक हो उठा है और हम हर दिन कुछ नया खाने की इच्छा रखते है और उसी इच्छा को पूरा करने के लिए हम कई प्रकार के नये-नये सब्जियां, मसाले और अनेक प्रकार के अलग-अलग चीजें का भी उपयोग करते है।

उन्ही में से एक है Cornflour जिसका उपयोग आज बहुत मात्रा में हो रहा है और ये सही भी है Cornflour की वजह से खाने में एक अलग ही स्वाद आ जाता है। परन्तु दोस्तों क्या आप जानते है कि Cornflour in Hindi या Cornflour क्या हैइसके फायदे और नुकसान अगर नहीं तो चलिए जानते है।

Cornflour in Hindi (कॉर्नफ्लोर क्या है?)

Cornflour in Hindi

Cornflour को हिंदी में मक्के के स्टार्च से बना हुआ आटा कहते है। जी हाँ आप बिल्कुल सही पढ़ रहे Cornflour in Hindi मक्के के स्टार्च का आटा होता है इसी कारण से लोग इसे कॉर्न स्टार्च नाम से भी जानते है और सायत आप कॉर्न स्टार्च बारे में जानते ही होंगे।

व दोस्तों आज हर कोई Cornflour यानि मक्के के स्टार्च से बना हुआ आटा के बारे में जानना चाहता है कि हम कॉर्नफ्लोर की सहायता से क्या-क्या बना सकते ऐसे बहुत सारे लोग भी है जिन्हें कॉर्न स्टार्च के बारे में नहीं पता है कि कॉर्न फ्लोर से हम क्या -क्या बना सकते है और Cornflour खाने में कैसा लगता है।

लेकिन इससे पहले हम जानेगें कि कॉर्नमील फ्लोर और कॉर्नफ्लोर में क्या अंतर है क्योकि कुछ लोग सोचते है की ये दोनों एक ही है।

कॉर्नमील फ्लोर और कॉर्नफ्लोर में क्या अंतर है?

कॉर्नमील फ्लोर :- जब हम मक्के को सीधा सुखाकर उसे छिलके सहित पीस देते है और उसे आटे का रूप में बदल देते है उसे ही Cornmeal Flour कहते है। व ये दरदरा या बारीक तरह का हो जाता है और इसका रंग पीला या सफेद रंग रहता है।

कॉर्नफ्लोर :- कॉर्नफ्लोर भी मकई से ही बनता है परन्तु कॉर्नफ्लोर को बनाने के लिए मक्के में से उसके छिलके को निकाल दिया जाता है फिर जाकर उसे पीस दिया जाता है जिसके बाद वह कॉर्नफ्लोर बन जाता है व ये पाउडर की तरह होता है और ये सफ़ेद के साथ ही हल्का पीला हो सकता है।

कॉर्नफ्लोर कैसे बनाया जाता है?

ये सवाल ही गलत है कि Cornflour कैसे बनाया जाता है? क्योकि जैसे की हमने बता दिया है कि Corn Flour Meaning in Hindi मक्के के स्टार्च से बना हुआ आटा होता है और आपको पता हो गया होगा कि कॉर्नफ्लोर कैसे बनता है परन्तु अगर आपको जानना है तो हम बता देते है।

  • Cornflour बनाने के लिए सबसे पहले मक्के को लेना है।
  • फिर जाकर उस मक्के को अच्छे तरह से पानी में 7-8 घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है।
  • अब उस मक्के को पानी में से निकाल देना है।
  • उसके बाद मक्के को मशीन की सहायता से पीस देना है।
  • अब मशीन में से उस मक्के को निकलकर उसे पतले कपड़े से छान लेना है।
  • व अब उसे सूखा देना है और फिर एक बार उस पीसे हुए मक्के को मशीन में डालकर पीस लेना जबतक वह पाउडर की तरह न हो जाये।
  • जिसके बाद हमारा कॉर्न फ्लोर बनकर तैयार हो जायेगा और आप इस कॉर्नफ्लोर का उपयोग अपनी डिशेज बनाने में कर सकते है।

कॉर्नफ्लोर के पोषक तत्त्व (Nutrients of Cornflour)

जबसे जरुरी बात ये है की हम कॉर्नफ्लोर को आखिर क्यों खाये। इसका सबसे सरल जबाब ये है कि Cornflour खाने से हमें बहुत प्रकार के पोषक तत्त्व मिलते है जिसके कारण हमें कॉर्नफ्लोर खाने चाहिए। तो अब जानते है कि कॉर्नफ्लोर में हमें कौन-कौन से पोषक तत्त्व और कितनी मात्रा में मिलते है।

हम Cornflour में पाये जाने वाले पोषक तत्त्व को जानने के लिए 1 Cup कॉर्नफ्लोर में कौन-कौन से पोषक तत्त्व की कितनी मात्रा होती है उसके बारे में जानेंगे।

पोषक तत्त्व के नाम पोषक तत्त्व की मात्रा
एनर्जी422.37 कैलोरी
प्रोटीन8.11 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट89.91 ग्राम
फाइबर15.68 ग्राम
आयरन2.78 mg
जिंक2.02 mg
फैट4.52 ग्राम
कैल्शियम8.19 mg
मैग्नीशियम108.81 mg
पोटैशियम368.55 mg
सोडियम5.85 mg

1 Cup कॉर्नफ्लोर में पोषक तत्त्व की कितनी मात्रा होती है इसकी जानकारी हमने uhhospitals की वेबसाइट से ली है आपको बताने के लिए।

कॉर्नफ्लोर के उपयोग (Uses of Cornflour)

कॉर्नफ्लोर का उपयोग आज होटल और दुकान में काफी ज्यादा मात्रा में किया जा रहा है और अब जैसे-जैसे लोगों को कॉर्न फ्लोर के बारे में पता चल रहा है वह भी अपने डिशेज में कॉर्नफ्लोर का उपयोग कर रहे है और अगर आपको पता नहीं कि कॉर्नफ्लोर का उपयोग हम क्या-क्या बनाने में कर सकते है तो चलिए देखते है।

  • अगर आपको मंचूरियन और चिली पौटेटो जैसे डिशेज बनानी है तो आप कॉर्नफ्लोर का उपयोग कर सकते है।
  • आजकल कई मिठाईया बनाने के लिए कॉर्नफ्लोर का उपयोग किया जाता है।
  • आपने अगर किसी प्रकार की ग्रेवी बनाई है और वह पानी जैसा हो गया है तो आप उस ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए उपयोग कर सकते है जिससे आपकी ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी और एक अलग स्वाद भी आ जायेगा।
  • पकौड़े बनाने की सोच रहे है और आपको क्रिस्पी पकौड़े बनाना है तो आप कॉर्नफ्लोर को अपनी पकौड़े में डालकर उसे क्रिस्पी बना सकते है।
  • व और कई तरह के व्यंजन बनाने में कॉर्नफ्लोर का उपयोग किया जाता है।

कॉर्नफ्लोर के फायदे (Benafit of Cornflour)

हम अगर किसी भी चीज के बारे में जानना चाहते है या जानते है तो उसके बारे में पूरी जानकारी लेना हमरी जिम्मेदारी बनती है तो इसी वजह से हम पूरी जानकारी इस पोस्ट में देना चाहते है।

  • मक्का का आटा Gluten-Free होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।
  • Cronflour में काफी मात्रा में Fiber पाया जाता है।
  • कॉर्नफ्लोर एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा साधन है।
  • ये कब्ज कम करने में भी सहायक है।
  • अगर कोई गर्भवती महिला है तो मकई के आटे खाने से उसे कॉफी फायदा हो सकता है क्योकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है।
  • कॉर्नफ्लोर पाचन में सुधार करता है और अगर किसी को पाचन की समस्या है तो वह इसे खा सकते है।
  • आपको पता ही होगा की मक्का हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है इसका उदहारण हमें किसान भाई से मिलती है क्युकी वह मक्के का अधिक सेवन करते है और व अधिक्तर स्वस्थ रहते है।
  • इतना ही नहीं कॉर्नफ्लोर खाने से एक अलग प्रकार का स्वाद भी मिलता है।

कॉर्नफ्लोर के नुकसान (Disadvantages of Cornflour)

ऐसा कभी नहीं होता है की हर चीज फायदे ही फायदे हो और उसका नुकसान न हो ठीक उसी प्रकार हमने जो आपको कॉर्नफ्लोर के फायदे बताये है तो ये नहीं है कि Cornflour से कुछ भी नुकसान न हो।

  • कॉर्नफ्लोर में कैलोरीज एवं कार्बोहाइड्रेट होता है और अगर आप कॉर्नफ्लोर का उपयोग अधिक मात्रा में करते है तो ये वजन घटने का कारण बन सकता है
  • मक्के में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है जिसके वजह से ये blood sugar levels को बढ़ा देता है।
  • कॉर्नफ्लोर का अधिक सेवन करने से दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए CronFlour का सेवन अधिक मात्रा में न करे।
  • काफी बार ये होता है की मक्के की गुणवत्ता अच्छी न होने के कारण मक्के में सभी पोषक तत्त्व नहीं होते है जिसके कारण मक्का का आटा आपके लिए उतना लाभदायक नहीं हो पता है।

कॉर्नफ्लोर से जुड़े सवाल

कॉर्नफ्लोर क्या होता है?

कॉर्नफ्लोर मक्के के स्टार्च से बना हुआ आटा होता है जिसे मक्के के छिलके निकालकर बनाया जाता है और कॉर्नफ्लोर का उपयोग कई प्रकार के पकवान बनाने में किया जाता है।

कॉर्नफ्लोर में कौन-कौन से पौष्टिक तत्व पाये जाते है?

कॉर्नफ्लोर में एनर्जी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फैट जैसे पौष्टिक तत्व पाये जाते है।

मकई और Cornflour में क्या अंतर है?

मक्के के पौधे में लगे दाने को मकई या मक्का कहते है। व जब हम उस मक्के या मकई के छिलके निकालकर उसको पीस देते है तो उसके Cornflour यानि मक्के के स्टार्च से बना हुआ आटा कहते है।

कॉर्नफ्लोर और कॉर्न स्टार्च में क्या समानता है?

कॉर्नफ्लोर को ही हम कॉर्न स्टार्च कहते है इसलिए कॉर्नफ्लोर और कॉर्न स्टार्च दोनों एक ही है।

आज आपने क्या पढ़ा – (Conclusion)

इस पोस्ट में हमने आपको Cornflour in Hindi के साथ ही कॉर्नफ्लोर से जुड़ी बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान की है और हमें विश्वास है आपको हमारा पोस्ट बहुत जानकारी भरा लगा होगा व अगर आप कॉर्नफ्लोर की जानकारी अपने दोस्तों को बताना चाहते है तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Support Me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + thirteen =

close button