Home » Full Form » AMP Full Form | Full Form Of AMP और AMP क्या है?

AMP Full Form | Full Form Of AMP और AMP क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज और एक नये और जानकारी भरे पोस्ट में जिसमे हम जानेंगे AMP Full Form | Full Form Of AMP और AMP क्या है?

आज हम जिस AMP Full Form के बारे में जानेंगे वह वेबसाइट और ब्लॉग से संबधित है और अगर आप भी ब्लॉग्गिंग करते है या वेबसाइट बनाते है तो कभी न कभी AMP के बारे में जरूर सुना होगा क्युँकि ब्लॉग और वेबसाइट की दुनिया में AMP एक बहुत चर्चित विषय बना हुआ है जिसके बारे में सब जानना और समझना चाहते है आखिर AMP क्या है, Full Form of AMP और AMP का उपयोग कैसे करते है। तो चलिए बिना समय बर्बाद किये सबसे पहले जानते है आखिर AMP Full Form क्या है?

AMP Full Form

AMP Full Form

AMP Full FormAccelerated Mobile Pages

AMP का Full FormAccelerated Mobile Pages (AMP) होता है और जैसा की नाम से ही पता चलता है की ये वेबसाइट या ब्लॉग के पेज को Accelerated यानि जल्दी ओपन कर देता है।

AMP को Google ने सर्वप्रथम 2015 में launched किया था और तब इसे केवल शुरुआत समय में Facebook Instant Articles और Apple News के लिए उपयोग किया जाता था परन्तु आज ये सभी प्रकार के वेबसाइट या ब्लॉग में उपयोग किया जाता है।

ये भी पढ़े –

AMP क्या है? (What Is AMP)

AMP एक प्रकार का  Open Source HTML Framework है जिसका उपयोग ज्यादातर ब्लॉग्गिंग वेबसाइट और News Website के लिए किया जाता है जिसके सहायता से किसी भी वेबसाइट की Loading स्पीड और User Experience को बढ़ाया जा सकता है।

AMP को विशेष कर मोबाइल यूजर के लिए बनाया गया है। क्यूँकि गूगल ने अपने खोज में ये पाया कि दुनिया में जितनी भी  web browsing होती है उसमे से 70% से अधिक मोबाइल के द्वारा की जाती है और ऐसा माना जाता है कि अगर किसी Website या Blog को मोबाइल में ओपन होने में 3 सेकंड से ज्यादा लगता है तो वह मोबाइल यूजर उस वेबसाइट को छोड़कर दूसरे वेबसाइट या ब्लॉग पे चला जाता है।

अगर आप Amp का उपयोग अपने वेबसाइट या ब्लॉग में करते है तो आपके वेबसाइट की Speed कॉफी अच्छी हो जाती है जिसके कारण से आपका वेबसाइट Google में भी रैंक करने लगता है।

Website या Blog में AMP Kaise Lagaye

आज के समय में ज्यादातर Blog या Website को Blogger या WordPress पर ही बनाया जाता है और अगर आप Blogger.com का उपयोग करते है तो आप AMP को Manually अपने Blog पर नहीं लगा सकते है क्यूँकि अभी blogger में AMP Pages लगाने की कोई सुविधा नहीं दी गई है।

परन्तु दोस्तों अगर आपने अपने वेबसाइट या ब्लॉग को WordPress पर बनाया है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग और वेबसाइट को AMP वेबसाइट में बदल सकते है। तो चलिए जानते है Website या Blog में AMP Kaise Lagaye

  1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के Admin panel पर चले जाना है।
  2. उसके बाद आपको Add Plugins पर क्लिक करना है और Add New पर क्लिक कर देना है।
  3. फिर आपको AMP लिखकर सर्च कर लेना है।
  4. AMP सर्च करने के बाद पहले नंबर पर जो AMP का Plugin होगा उसको Install कर लेना है और फिर Activate कर देना है।
  5. जैसे ही आप AMP Plugin को Install कर लेते है उसके बाद आपको उस Plugin के सेटिंग को कम्पलीट कर देना है।

ऊपर दिए गए सभी स्टेप को पूरा कर लेने के बाद आपका जो वेबसाइट या ब्लॉग होगा वह अब AMP पेज में हो बदल जायेगा और दोस्तों अब आप जब भी अपने मोबाइल में ब्लॉग या वेबसाइट को ओपन करेंगे वह कॉफी जल्दी ओपन होगा।

Blog Kaise Banaye

AMP Full Form (AMP का दूसरा फुल फॉर्म)

हम आपको पहले बता दे AMP के अलग-अलग Full फॉर्म भी होता है तो चलिए और कुछ AMP Full Form के बारे में जानते है :-

  • Full Form of AMP – Ampere
  • Amplifier
  • Average Monthly Payment 
  • Advanced Medical Post
  • Adobe Media Player
  • Asset Management Plan
  • Australian Music Prize
  • Average Manufacturer Price
  • Advanced Malware Protection 
  • Access Module Processor

आज आपने क्या पढ़ा (Conclusion)

नमस्कार दोस्तों आज हमने आपको AMP Full Form, AMP क्या है और Website या Blog में AMP Kaise Lagaye इसके बारे में जाना और दोस्तों मुझे पूरा उम्मीद है आप ये पोस्ट पढ़ कर समझ गए होंगे कि AMP क्या है और Full Form of AMP क्या होता है। और दोस्तों अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

नमस्कार दोस्तों, मैं Kundan Sah, Sabhindimai.net का Technical Author & Founder हूँ. और में अपनी बात करू तो में एक Digital Marketer और Full Time Blogger हूँ। मुझे नयी नयी चीजे सीखना और सिखाने में बहुत अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 8 =